What is Social Work? समाज-कार्य क्या है?

समाज-कार्य (सोशल वर्क) एक तरह की प्रैक्टिस है। जो अकादमिक छेत्र में एक प्रोफेशन के रूप में देखा जाता है। सामाजिक उपलब्धियां और उनके विकास के लिए किये गए काम को सोशल वर्क कहा जाता है

दूसरे शब्दों में:- सोशल वर्क एक अकादमिक एजुकेशनल प्रोफेशन है जो किसी व्यक्तिगत , फैमली , समुदाय और कम्युनिटी की समस्यांओ और उनके बेसिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लीगल और मानव बेस्ड प्रयांसो को करने को सोशल वर्क कहते है.

समाज कार्य एक व्यवसायिक कार्य है, जिसके अंतर्गत एक प्रशिक्षित सामजिक कार्यकर्ता किसी जरूरतमंद व्यक्ति की समस्याओं से निजात दिलाने एवं उसे आत्मनिर्भर बनाने हेतु समाज कार्य की आवश्यक पद्धतियों एवं तकनीक के माध्यम से कार्य करता है। और उसे इस प्रकार मोटीवेट करता है कि वह व्यक्ति स्वयं अपनी समस्याओं के समाधान संबधी हल निकालने में सक्षम हो सके।

इसके बारे में लोगो की उच्च विचारधारा यह भी है की सोशल वर्क किसी भी प्रकार के आर्गेनाइजेशन में सम्पूर्ण रूप से किया जा सकता है क्यों की इसके लिए सबसे पहले खुद का दृणनिश्चय होना बहुत जरूरी है। समाजकार्य और समाज सेवा दोनों ही एक सा कार्य करते हुए भी एकदूसरे से एकदम अलग हैं। क्योंकि समाजकार्य एक निश्चित तकनिकी एवं पद्धतियों के माध्यम से कार्य करता है, जबकि समाजसेवा में किसी भी तकनीक अथवा पद्धति की आवश्यकता नहीं होती है।

समाज कार्य वैज्ञानिक एवं क्रमबद्ध ज्ञान और प्रणालियों पर आधारित व्यवसाय है। इसकी छः कार्य प्रणालियां है जिनके माध्यम से वह लोगों को सहायता प्रदान करता है।

 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here